आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Bhindi khane se kya fayda hai

Bhindi khane se kya fayde hai. Bhindi se wajan badta hai ya ghatata hai. Bhindi me kaun si vitamin payi jati hai. Bhindi khane se hone vale labh.




भिन्डी खाने के फायदे-

भिन्डी खाने के फायदे के बारे में कई लोग नहीं जानते होगें। भिन्डी को बहुत लोग खाना पसन्द नहीं करते हैं। जबकि भिन्डी बाजार में आसानी से मिल जाती है। 

भिन्डी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दूसरी सब्जियों में नहीं पाए जाते हैं। अगर आप भिन्डी नहीं खाते या खाते हैं तो इस पोस्ट में भिन्डी के खाने के फायदे के बारे में बताया गया है। आप देखकर समझ सकते हैं कि भिन्डी खाना क्यों फायदेमंद है। भिन्डी का सेवन हमे कई बीमारियों से बचाता है। इससे कई हेल्थ प्रॉब्लम दूर होती है। 


अगर आप भिन्डी नहीं खाते तो इस पोस्ट को देखकर खाने के बारे में जरूर सोचेगें तो आइये देखते हैं भिन्डी के खाने से होने वाले फायदे-

1. डायबिटीज ब्लड सुगर कंट्रोल करे-

भिन्डी में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। भिन्डी में डायट्री फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते है। डायट्री फाइबर ब्लड सुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। भिन्डी में पाए जाने वाले एंटी डायबीटिक गुण बिट सेल्स के विकास में भी मददगार साबित होते हैं।


2. दिमाग की मजबूती और सक्रियता के लिए-

भिन्डी में पाए जाने वाले बिटामिन B-9 और एक्टिव फोलेट पोषक तत्व दिमाग के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है। ये दोनों दिमाग की सक्रियता बनाये रखने में मदद करते हैं।

3. दिल की बीमारियों का खतरा कम करे-

भिन्डी खाने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। भिन्डी खाना दिल के सेहत के लिए अच्छा है। अगर शरीर में दिल का कोलेस्ट्रॉल लेवल के बढ़ जाने से दिल से जुड़ी बिमारियों का खतरा बढ़ जाता है। भिन्डी में माजूद तत्व कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है। जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

4. बिमारियों और इन्फ़ेक्सन से सुरक्षा-

भिन्डी में बिटामिन कि पाया जाता है। भिन्डी इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक है। एक दिन में 100 ग्राम भिन्डी के सेवन से शरीर के लिए बिटामिन कि की मात्रा का 38% इससे पूरा हो जाता है। 



जो कई बीमारियों और इन्फ़ेक्सन से हमे सुरक्षित रखता है

5. कैंसर से बचाव-

भिन्डी के सेवन से कैंसर से भी बचने में मदद मिलती है। भिन्डी में कान्सन्ट्रेटेड एंटीऑक्सीडेंट किसी दूसरी सब्जी की तुलना में ज्यादा पाया जाता है। ये फ्री रेडिकल्स के असर को कोशिकाओं पर नहीं पड़ने देता है। जिसके चलते कैंसर का खतरा दूर होता है। और आप सुरक्षित रहते हैं

6. प्रेग्नेंसी में फायदेमंद-

भिन्डी खाने से प्रेग्नेंसी में भी बहुत फायदा होता है। भिन्डी में भरपूर मात्रा में बिटामिन बी-9 और फॉलिक एसिड पाया जाता है। इसके द्वारा गर्भ में पल रहा बच्चा कई न्यूरोलॉजीकल दिक्कतों से दूर रहता है। इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भिन्डी खाना बहुत ही फायदेमंद है।

7. वजन कम करने में सहायक-


आजकल वजन का बढ़ना आम बात हो गयी है। कई लोग वजन को घटाने के लिए जी तोड़ मेहनत करते हैं। अगर आप भिन्डी का सेवन करते हैं तो यह आपके वजन को कम करने में मदद करती है। दरसल भिन्डी में कम मात्रा में कैलोरी पायी जाती है। जो वजन कम करने में सहायक है।


आप इन्हें भी देख सकते हैं-



उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।