आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Sev apple khane ke kya fayde hai.

Sev khane se kya fayda hai. Apple khane se kya fayda hota hai. Kya apple motapa badata hai. Sev apple khane se hone vale fayde



सेव खाने के फायदे-

सेव जो की मार्केट में या बाजार में आसानी से मिल जाता है। ये कई तरीके के होते हैं। यानी इनकी किस्मे भिन्न भिन्न हो सकती हैं। पर एप्पल खाने के बहुत फायदे हैं जो की हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे।
सेव के बारे में कहा जाता है कि जो एक सेव रोजाना खाता है उससे कई बीमारियों से बचने का अवसर मिलता है। सेव में ऐसे गुण पाए जातर हैं जो कई खतरनाख बिमारियों को शरीर में नहीं आने देते हैं।



 अगर आप डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहते तो आज से ही एक सेव रोजाना खाएं। एप्पल की खेती भी बहुत की जाती है जिससे लोगों को यह आसानी से उपलब्ध हो पाता है। यह बिमारियों से तो हमे बचाता ही है। साथ में यह हमें ताकत भी प्रदान करता है। एप्पल में कई पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। तो आइये देखते हैं सेव खाने से होने वाले फायदे-

अगर आपका वजन ज्यादा बढ़ गया है तो सेव का सेवन कीजिए। इससे आपको भूख कम लगेगी और जरुरी पौष्टिक तत्व आपके शरीर को मिलेगा। सेव में जीरो कैलोरी होता है और बहुत सारे पौस्टिक तत्व। इसे खाने के दो फायदे हैं। आपकी भूख का कम होना जिससे मोटापा नहीं बढ़ेगा। दूसरा आपको सारे पौस्टिक तत्व मिल जायेंगे।

अगर आप शारीरिक कमजोरी से परेसान हैं तो आप पतले हैं तो सेव का कहना आपके लिए भी फायदेमंद है इससे आपको भरपूर एनर्जी मिलेगी। और आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी।



सेव के नियमित सेवन से कई बीमारियां भी दूर होती हैं। कैंसर एनीमिया, कब्ज, शारीरिक कमजोरी, आदि।


1. कोलेस्ट्रॉल काम करने में सहायक-

रोजाना एक सेव के सेवन से आपका   कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। सेव में मौजूद फाइबर जब फैट से जाकर मिलता है तो कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करता है।

2. दांतों को सफेद और मजबूत बनाता है-

रोजाना एक सेव के सेवन से आपके दांत सफेद और मजबूत होते हैं सेव को चबा चबा कर खाने से दांतों में बैक्टीरिया नहीं लगती साथ में दातो की मजबूती भी बढ़ती है।

3. सेव आपके वजन को सन्तुलित रखता है-

loading...
जो लोग मोटापे से परेसान हैं उनके लिये सबसे बड़ी समस्या होती है वजन को कम करना या बढ़ने न देना। सेव के सेवन से आपका मोटापा नहीं बढ़ता साथ से सेव के सेवन से आपको भूख कम लगती है। और आपको एनर्जी जरुरी बिटामिन्स मिल जाते हैं।


4. सेव के सेवन से डायबिटीज कट्रोल रहता है-



सेव के सेवन से 28 % कम चांस होता है डायबिटीज होने का। इसमें मौजूद तत्व ग्लूकोस की कमी को पूरा कर देते हैं। जिससे इन्सुलिन लेने की जरुरत नहीं होती है।

5. सेव कैंसर के खतरे को कम करता है-

अगर आप रोजाना सेव का सेवन करते हैं तो कैंसर जैसी खतरनाख बीमारी के होने का चांस कम हो जाता है। सेव में मौजूद तत्व पेट स्तन
कैंसर जैसे खतरनाख बिमारियों को होने से रोकता है। सेव व्यक्ति के कोशिकावों को कैंसर से लड़ने की ताकत देते हैं।

6. सेव एनीमिया की बीमारी को दूर करता है-

सेव के रोजाना सेवन से एनीमिया जैसी बीमारी नहीं होती है। एनीमिया में शरीर में खून की कमी ही जाती है। इसमें आपके शरीर में खून नहीं बनता है। साथ में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है जिससे खून का रंग लाल होता है। 

सेव में मौजूद आयरन हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करता है।
अगर आप एनीमिया जैसी बीमारी से बचना चाहते हैं तो आप रोजाना एक सेव खाएं अगर रोजाना नहीं खा सकते तो हप्ते में 2 या 3 बार जरूर खाएं।

7.सेव  पेट को  मजबूत बनाता है-

सेव के सेवन से आपका पेट मजबूत होता है।
सेव के सेवन करने से पेट की गंदगी साफ हो जाती है।

8. सेव के सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है-

सेव के रोजाना सेवन से या हप्ते में 2 से 3 बार के सेवन से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। जो कई रोगों से लड़ने में सहायक होती है।

9. सेव खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है-

सेव के सेवन से हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है। अगर शरीर में पाचन तंत्र सही से काम न करे तो पूरा शरीर बीमार जैसा लगता है। पाचन पर ही शरीर का स्वस्थ होना निर्भर करता है। सेव पाचन के लिए बहुत ही अच्छा है।

10. सेव के सेवन से अल्जाइमर जैसी बीमारी नहीं होती है-

सेव के  जूस को पिने से अल्जाइमर जैसी बीमारी नहीं होती है। अल्जाइमर मस्तिष्क से जुडी बीमारी है। सेव मस्तिष्क के कोशिकाओं की रक्षा करता है। जिससे अल्जाइमर जैसी बीमारी नहीं होती है।

11. सेव हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है-

सेव के रोजाना सेवन से हड्डियां मजबूत होती है। सेव में मौजूद कैल्सियम हड्डियों को मजबूती प्रदान कारते हैं।

12. सेव खाने से पथरी जैसी बीमारी से बचा जा सकता है-

सेव के सेवन से पथरी जैसी बीमारी के होने का कम चांस रहता है।

13. सेव खाने से कब्ज से राहत मिलती है-

सेव कब्ज जैसी बीमारी को ठीक करता है। सेव में मौजूद फाइबर कब्ज जैसी बीमारियां नहीं होने देता अगर आप लूज़ मोशन से परेसान हैं तो सेव का सेवन जरूर करें।

14. सेव चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाता है-

सेव के सेवन से चेहरे पर काले धब्बे मिट जाते हैं। चेहरे पर चमक आती है।

12. सेव के सेवन से ताकत मिलती है-

अगर ताप थकान से परेसान हैं तो रोजाना एक सेव खा कर देखें इससे आपको एनर्जी मिलेगी। थकान की समस्या दूर हो जायेगी।


आप इन्हें भी देख सकते हैं-


उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।