आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Sardi jukham se turant rahat kaise paye

sardi jukham se chutkara kaise paye. Sardi jukham se bachne ke liye kya kare. Nak se pani girne se kaise roke. Sardi jukham khasi ka ghrelu ilaj. Sardi se kaise bache. Sardi jukham ka ilaj ghar par. Sardi jukham se rahat kaise paye. Sardi jukham ka gharelu ilaj




सर्दी जुखाम से पाये राहत-

सर्दी जुखाम जो की हर उम्र के लोगों को हो जाता है। यह मौसम के बदलने के कारण या  वक्त वे वक्त नहाने के कारण होता है। अगर घर में किसी को जुखाम सर्दी हुआ है तो वह घर के  दूसरे लोगों को भी हो जाता है।
यह अपने आप 2 या 3 दिन में सामान्य होकर ख़त्म हो जाता है। आपको सर्दी या जुखाम में कोई दवा लेने की जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन अगर आप इससे ज्यादा परेसान हो गएँ हो तो आपको कुछ तरीके इस पोस्ट में बताया गया है जिसे करके आप राहत प् सकते हैं।
तो आइये देखते है कि सर्दी जुखाम से कैसे राहत पाया जा सकता है।



1. दूध और हल्दी-

दूध और हल्दी सर्दी और जुखाम से राहत दिलाने में फायदेमंद है। इससे काफी अच्छा असर होता है। इसके लिए आप रात को सोने से पहले एक ग्लास दूध को गर्म करें और उसमें एक चम्मच हल्दी को अच्छे तरीके से मिलाएं। और जब वह पिने योग्य हो जाये तो पियें। फिर सो जाएँ। सुबह तक आप पायेगें की इससे आपके सर्दी और जुखाम से राहत हो गया है।
loading...


2. सौफ-

सौंफ भी सर्दी और जुखाम को दूर रखने में मददगार साबित होता है। इसके लिए आप थोड़ा सा सौंफ खाएं फिर थोड़ा पानी पिएं। इसके बाद आप हल्का गर्म दूध पियें। इससे आपको सर्दी और जुखाम में काफी राहत मिलेगी।

3. प्याज और हरी मिर्च-



प्याज और हरी मिर्च भी सर्दी जुखाम में राहत पहुचते हैं। खाते समय हरी मिर्च और प्याज को खाएं जिससे जमी कफ बाहर आ जायेगी और आपको सर्दी और जुखाम से तुरन्त राहत मिलेगा।

4. लहसुन-

सर्दी और जुखाम से राहत पाने के लिए लहसुन की कच्ची कलियां चबाकर खाएं ऐसा करने पर आपको सर्दी जुखाम से राहत मिलेगी।

5. अदरक , नींबू  , पुदीना , और तुलसी के पत्ते-

अदरक नींबू पुदीना और तुलसी के पत्ते के रस को गर्म पानी में मिलाकर पियें। ऐसा आप दिन में 3 से 4 बार करें आपको जुखाम और खासी से राहत मिलेगी।


6. मुलेठी और काली मिर्च-

मुलेठी और काली मिर्च भी सर्दी जुखाम के लिए बहुत फायदेमंद है।
इसके लिए मुलेठी और काली मिर्च के पाउडर को शहद में अच्छी तरह से मिलाकर उसकी गोलियां बना लें और उसे मुह में लेकर चूसें। ऐसा करने से सर्दी जुखाम खासी से राहत मिलेगी।



7. सरसो का तेल और अजवायन-

सरसो के तेल में आजवाइन को डालकर गर्म करें जब यह हल्का गर्म हो तो उसे पैर के नीचे और हाथों के पंजों में अच्छी तरह से मालिस करें। आपको इससे काफी राहत मिलेगी।
अगर आपको ज्यादा दिक्कत हो तो अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें।


आप इन्हें भी देख सकते हैं-


उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।