आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Balo hair ko majbut aur chamkdar kaise banaye

Balon ko jad  majbut kaise banaye. Balo ke liye kaya kare. Balon ko ghana kaise banaye. Balon  ko chamakdar kaise banaye. Hair ko majbut kaise kare.




बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाये इन तरीकों से-



हर व्यक्ति की इच्छा रहती है कि उसके बाल मजबूत घने और चमकदार हो चाहे वह स्त्री हो या पुरुष। बालों के गिरने से लोग परेसान भी हो जाते हैं। वे कई तरह की दवाइयां एवम इलाज करवाते हैं। पर वे आयुर्वेद पर ध्यान नहीं देते जो लोग आयुर्वेद पर ध्यान देते हैं वे उसके चमत्कारिक लाभ को अच्छी तरीके से जानते हैं। हमारी कोसिस यही रहती है कि हम आपके पास हर वो जानकारी पंहुचा सके जिसकी जरूरत आपको हो। 



इसलिए हम इस पोस्ट में आपको बतायेगें की बालों को कैसे लंबा घना और सुंदर बनाया जाये। अगर आप अपने बालों को लंबा घना और मजबूत बनाना चाहते हैं तो अपने खाने में पौष्टिक आहार को सामील करें तथा कुछ बिज को आप अपने आहार में सामिल करके 
आप सुंदर घने बाल पा सकते हैं। आज हम इस पोस्ट में इन्ही बीजो के बारे में जानेंगे जिससे बाल लंबे घने और चमकदार बनते हैं तथा लंबे समय तक काले रहते हैं तो आइये देखते हैं यह पोस्ट-

1. तिल का बीज-

अगर आप कम उम्र में ही सफेद बाल के कारण परेसान हैं और बालों को काला बनाने के लिए कई नुस्खे अपना चुके है और कोई फायदा नहीं है तो आप तिल के बीज को दो से तीन महीने तक लगातार एक एक चम्मच खाइये और असर देखिये इससे आपके बाल काले हो जायेगें। यह नुस्खा बहुत पुराना है और आज भी कारगर है। यह एकमात्र ऐसा बिज है जो बालों को सफेदी दूर कर उन्हें काला बनाता है।  

अगर बाल तेजी से नहीं बढ़ रहे हैं तो तिल के तेल से मसाज कीजिये इसके द्वारा ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है जिसके द्वारा बाल तेजी से बढ़ते हैं। बालों के टूट जल्द टूट जाने की समस्या से आप तिल के तेल से मसाज कर छुटकारा पा सकते हैं।




2. मेथी के बीज-

बालों के गिरने या झड़ने की समस्या आजकल आम ही गयी है। अगर आपके बाल गिर रहे हैं और आपने अलग अलग तरह के शेम्पू तेल दवाइयां आदि आजम के देख लिया है फिर भी बाल गिरना बंद नहीं हो रहा है तो आप मेथी के बीज को आजमा सकते हैं। 

मेथी में एक प्रकार का एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जिसमे बालो को गिरने से रोकने की क्षमता होती है। साथ ही यह बालों को मजबूती प्रदान करता है। इसके लिए आप मेथी के बीज को रात भर पानी में भिगोकर छोड़ दें और सुबह उसे पीसकर बालों में लगाएं। और 20 से 30 मिंट बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें। यह करना बिल्कुल आसान है। और आप घर पर ही पेस्ट बना सकते हैं।

3. अंगूर के बीज का तेल-

अंगूर के बीज के तेल में बिटामिन A बिटामिन C एवम बिटामिन बी 6 पाया जाता है। तथा फोलेट कई प्रकार के मिनिरल्स भी पाये जाते हैं। जैसे पोटैशियम मैग्नीशियम आयरन फास्फोरस तथा सेलेनियम। इसके बीज से बाल घने और जड़ से मजबूत हिट हैं। अंगूर के बीज के तेल की यह भी खासियत है कि अन्य तेलों की अपेक्षा यह सस्ते होते हैं। यह बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इसमें मौजूद बिटामिन e और लिनोलिक एसिड बालों को जड़ों से मजबूती प्रदान करते हैं। अंगूर के बीज का तेल बालों में लगाने से सर में खुजली की दिक्कत दूर होती है साथ ही साथ यह बालों को गिरने से रोकता है। आप एकबार इसका प्रयोग करके जरूर देखें आपको फायदा होगा।


4. अलसी के बीज-

बालों के लिए अलसी का बीज किसी वरदान से कम नहीं है। अलसी के बीज को खाने से बालों में कभी रुसी नहीं होती है। अलसी में ओमेगा 3 पाया जाता है जो बालों को स्वस्थ मजबूत और चमकदार बनाता है।
साथ ही साथ अलसी में बिटामिन B कैल्सियम मैग्नीशियम पोटैशियम आयरन जिंक कॉपर नियासिन थाइमिन आदि जैसे मिनिरल होते हैं। 

यह बालों को घना और चमकीला बनाए रखने में मददगार होते हैं।


आप इन्हें भी देख सकते हैं-

उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।