आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Android phone update kaise kare

एंड्रॉयड फ़ोन अपडेट करना-

कई लोग मुझसे फेसबुक व्हाट्सऍप के जरिये पूछते हैं कि एंड्रायड फ़ोन को अपडेट कैसे करते हैं। मैंने इसपर अभी तक कोई पोस्ट नहीं लिखा था इसलिए अपने भाइयों को सही तरीके से बता नहीं पा रहा था। तो मैं आज आपको इस पोस्ट के जरिये बताऊँगा की एंड्रॉयड फ़ोन को अपडेट कैसे करते हैं। आप सभी जानते होंगे की अपडेट क्या होता है पर मैं यहाँ कुछ आपको बता देता हूँ।




अपडेट का मतलब होता है अपने मोबाइल में पुराने सॉफ्टवेयर के जगह पर नया सॉफ्टवेर डालना। एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में समय समय पर कुछ ना कुछ बदलाव होता रहता है जैसे एंड्रॉयड जैली बिन, किटकैट , लॉलीपॉप आदि। तो अगर आपके मोबाइल में अपडेट का ऑप्शन है तो आप बहुत आसानी से इसे अपडेट कर सकते हैं। वैसे मैं बता दू की अब लगभग सभी मोबाइल में अपडेट का ऑप्शन रहता है।

तो आप अपने मोबाइल को अपडेट करके नया version यूज़ कर सकते हैं जो आपके पुराने version से अच्छा हो। कई लोगों को मैंने देखा है कि वे अपने मोबाइल को अपडेट करना तो चाहते हैं पर अपडेट करने से डरते हैं। इसलिए इस पोस्ट में मैं आपको ये भी बताऊँगा की एंड्रॉयड मोबाइल को अपडेट करते समय क्या क्या सावधानिया बरतनी चाहिए।

SYSTEM UPGRADE करते समय क्या करें क्या ना करें-

1. अपने मोबाइल को अपडेट करते समय मोबाइल को चार्ज में न लगाएं इससे मोबाइल ख़राब होने का खतरा रहता है। आपके मोबाइल की बैटरी कम से कम 70℅ से 80℅ चार्ज होनी चाहिए  मोबाइल को अपडेट करते समय। अगर आपकी मोबाइल चार्ज नहीं है तो अपडेट करते समय आपकी मोबाइल ऑफ हो सकती है। जिससे की अपडेट  बिच में रुक जाएगा और आपको फिर से वही काम करना पड़ेगा। साथ ही साथ मोबाइल खराब होने
का भी खतरा बना रहता है।

2. आप अपने मोबाइल का बैकअप जरूर बना ले जिससे की आपके फोटो , वीडियो , पर्सनल डॉक्यूमेंट , कांटेक्ट , ऍप्स आदि सुरक्षित रहें बैकअप में फाइल की कॉपी हो जाती है जिसे की आप कभी भी यूज़ कर सकते हैं। ध्यान
रहे बैकअप आप एक्सटर्नल मेमोरी में बनाएं। बैकअप की और अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दी हुई लिंक पर क्लिक करके जान सकते हैं।



3. अपने एंड्रॉयड मोबाइल को रिसेट कर लें रिसेट करने से आपके मोबाइल में ऍप्स आदि का लोड कम हो जाता है जिससे मेमोरी स्पेस भी बढ़ती है। और मोबाइल को अपडेट करने में कोई भी दिक्कत नहीं होती है। FACTORY RESET का ऑप्शन आपके मोबाइल में ही होता है। रिसेट होता क्या है और रिसेट कैसे करते हैं एंड्रॉयड मोबाइल को इसे देखने के लिए नीचे वाली लिंक पर क्लिक करें।


4. अगर अपडेट करते समय आपका मोबाइल बार बार reboot होता है तो घबराने की कोई बात नहीं है। क्योंकि नये version को अपडेट करते समय आपका मोबाइल reboot हो सकता है। ऐसे समय में आप अपने मोबाइल की बैटरी न निकाले। कई लोग अपने मोबाइल की बैटरी निकाल देते हैं। जिससे की मोबाइल खराब हो जाता है और ऑन भी नहीं होता है।



5. जब आप अपने फ़ोन को अपडेट कर रहे हैं तो आपके पास पूरा समय होना चाहिए क्योंकि मोबाइल अपडेट करते समय आप अपने मोबाइल पर कोई दूसरा काम नहीं सकते हैं। अगर नेटवर्क स्लो हुआ तो अपडेट होने में भी समय लगता है। वैसे अगर आपके पास WiFi नेटवर्क है तो ये काम आसानी से हो जायेगा। WiFi सबसे अच्छा तरीका है मोबाइल को अपडेट करने का। क्योंकि WiFi की स्पीड अच्छी होती है। अधिकतर लोग अपने मोबाइल में डाटा कनेक्शन से अपडेट करते है। तो एक बात का ध्यान रखे आपके मोबाइल में कम से कम 3G नेटवर्क होना चाहिए। और नेटवर्क ऐसा नहीं होना चाहिए जो बार बार आता जाता रहे ऐसा होने से upgrade  प्रोसेसिंग बिच में ही रुक जाती है। इन सब बातों को ध्यान में रखकर आप अपने मोबाइल को अपग्रेड करें।

एंड्रायड फ़ोन को अपग्रेड करने का आसान
तरीका-

अब आप समझ गए होगें की एंड्रायड फ़ोन को अपग्रेड करते समय क्या करना चाहिए क्या नहीं करना चाहिए। अब आप अपने फ़ोन को अपग्रेड कर सकते हैं। आप नीचे दिए गए स्टेप को देखिये-

1ST STEP-

सबसे पहले आप अपने मोबाइल की सेटिंग मेंजाइये और वहाँ नीचे ABOUT PHONE का ऑप्शन दिया होगा उसपर क्लिक कीजिये। आप ये सब नीचे इमेज में भी देख सकते हैं।


   SETTING >> ABOUT PHONE

2ND STEP-

ABOUT PHONE में आपको SYSTEM UPGRADE वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसपर क्लिक करने के बाद आप CHECK FOR UPDATE ऑप्शन पर क्लिक कीजिये अगर आपके मोबाइल के लिए अपडेट होगा तो पैकेज डाउनलोड करने का ऑप्शन आ जायेगा।



अब आपका सिस्टम अपग्रेड हो जायेगा। अगर आपको ये चेक करना है कि आपके मोबाइल के लिए अपडेट मौजूद है कि नहीं तो आप अपने मोबाइल के कीपैड में *#*#2432546#*#*  को भरे कुछ देर में आपके स्टेटस बार में अपडेट अगर होगा तो दिखाई देगा।

आप इन्हें भी देख सकते हैं----

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो या आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट के जरिये पूछ सकते हैं आप हमसे फेसबुक द्वारा भी सवाल पूछ सकते हैं हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके।