आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Blogger blog se quick edit icon kaise hataye

Blog se quick edit icon kaise hataye. Blog se quick edit icon kaise hataya Jata hai. Blogger se edit icon kaise Remove karte hai.



जब आप ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बना लेते हैं तो आपको SEO के नजरिये से उसमे बहुत सारे बदलाव करने पड़ते हैं। जैसा की मैं अपने पिछली पोस्ट में ब्लॉगर navbar और ब्लॉग के हर पोस्ट में सर्च डिस्क्रिप्शन लगाने का तरीका आपको बता चुका हूँ और ब्लॉग में Favicon क्या होता है और इसे कैसे लगाते हैं इसके बारे में भी मैंने अपनी पिछली पोस्ट में आपको बताया।



आज हम इस पोस्ट में क्विक एडिट आइकॉन (Quick edit icon) को ब्लॉग से कैसे हटाते हैं इसके बारे में जानेगें। और साथ ही क्विक एडिट आइकॉन के बारे में भी जानेगें।

Quick edit icon होता क्या है-


ब्लॉगर में हमे बहुत सारे बदलाव कारने पड़ते हैं उसी में से है क्विक एडिट आइकॉन पहले हम ये जान लेते हैं कि क्विक एडिट आइकॉन होता क्या है-

क्विक एडिट की मदद से हम डायरेक्ट ही अपने ब्लॉग के पोस्ट और weight को एडिट कर सकते हैं। अगर हमें कोई पोस्ट एडिट करनी होती है तो हमे अपने ब्लॉग के डेशबोर्ड में जाने की जरूरत नही पड़ती। क्विक एडिट में पेंसिल के आइकॉन पर क्लिक करके हम डायरेक्ट अपने पोस्ट को एडिट कर सकते हैं।


इसी तरह अगर हमें किसी widget को एडिट करना होता है तो हम  escrow driver की वाले आइकॉन पर क्लिक करके सीधे अपने Widget में पहुच जाते हैं और उसे एडिट कर सकते हैं। ये हमारे लिए शॉर्टकट तो होते हैं पर हमारे विजिटर के नजरिये से और SEO के नजरिये से देखा जाये तो ये अच्छे नहीं होते है। क्योंकि हमारा विजिटर क्विक एडिट पर क्लिक करके कुछ नहीं कर सकता है। उसे इसकी जरूरत नहीं होती है। अगर हमें अपने ब्लॉग में कुछ भी करना होता है तो हम डेशबोर्ड में जाकर कर सकते हैं। पर हम ये नहीँ चाहेगें की हमारे विजिटर को कोई प्रॉब्लम हो। क्विक एडिट आइकॉन होने से हमारा ब्लॉग अच्छा भी नहीं दीखता है। तो आइये जानते हैं कि ब्लॉग से क्विक एडिट आइकॉन कैसे हटाते हैं। आप नीचे दिए हुए स्टेप को देखिये-



1ST STEP-

क्विक एडिट आइकॉन अपने ब्लॉग से हटाना बहुत ही आसान है सबसे पहले आप ब्लॉगर पर जाकर अपने अकाउंट को खोलिये। फिर ब्लॉग के डेशबोर्ड में आ जाइये वहां से आप लेआउट (LAYOUT) के ऑप्शन पर क्लिक कीजिये।


BLOGGER DASHBOARD >> LAYOUT

2ND STEP-

LAYOUT पर क्लिक करने पर एक राईट साइड में एक पेज खुलेगा जिसमे आप ब्लॉग पोस्ट गजट (BLOG POST GADGET) के एडिट (EDIT) पर क्लिक कीजिये।


3RD STEP-

जब ब्लॉग पोस्ट गैजेट (BLOG POST ADGET) खुल जाये तो आपको शो क्विक एडिटिंग (SHOW QUICK EDITING) का ऑप्शन दिखाई देगा उसमे क्लिक करके (√) टिक को हटा दें। और लास्ट में SAVE पर क्लिक करके save कर दें। इस तरह से आपके ब्लॉग से क्विक एडिट आइकॉन हट जायेगा आप अपनी साइट खोलकर देख सकते हैं।



BLOGGER DASHBOARD >> LAYOUT >> BLOG POST GADGET >> SHOW QUICK EDIT ICON.


आप इन्हें भी देख सकते हैं-


अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।