आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Blogger blogspot ki security kaise badaye HTTPS

Https kya hota hai. Https lagane se Blog me kya fayda hai. Blog ki Security kaise bdate hai https dwara Https kaise lagate hai blogger me. Blogspot me https kaise lagaye.


आप जब अपना ब्लॉग ब्लॉगर पर बना लेते हैं और उसे पॉपुलर बनाने के लिए पोस्ट लिखना सुरु कर देते हैं तो एक समस्या आती है हैकर की जो की हमारे ब्लॉग को हैक कर सकते हैं उसमे अपने मन से कुछ लगा सकते हैं। ब्लॉग में वायरस लगा सकते हैं जिससे हमारा ब्लॉग इन्टरनेट पर अच्छे तरीके से नहीं खुल पाता है। और हमारे विजिटर भी कम हो जाते हैं। अगर आप एक ब्लॉगर हो तो आप जानते होंगे की एक पोस्ट लिखने में कितनी मेहनत करनी पड़ती है। अगर कोई हमारे ब्लॉग को हैक कर लेता है तो आपकी पूरी मेहनत खराब हो जाती है। इसलिए हमें अपने ब्लॉग की सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी को बढ़ाना पड़ता है। जिसके बारे में इस पोस्ट में बताया गया है।




ब्लॉगर में सिक्योरिटी बढ़ाने के लिए बहुत ही आसान टूल है। जिसमे हमे http के जगह Https को लगाना है। सबसे पहले इसके फायदे के बारे में जान लेते हैं।


Http के जगह https लगाने से क्या फायदा है हमारे ब्लॉग में-


Http के स्थान पर https लगाने से हमारे ब्लॉग की सिक्योरिटी बढ़ जाती है। और आपका ब्लॉग ज्यादा सिक्योर हो जाता है। इसके कुछ फायदे इस प्रकार से है-

# अगर आप अपने ब्लॉग में http का प्रयोग करते हैं तो कोई हैकर आपके ब्लॉग घुसकर आपका डाटा चुरा सकता है। हमारे ब्लॉग के विजिटर की जानकारी को भी हैक करके चुरा सकता है। जैसे की कौन सा विजिटर आपके ब्लॉग पर ईमेल द्वारा जुड़ा हुआ है। और कोई विज़िटर अपने ईमेल द्वारा आपके ब्लॉग  पर सब्सक्राइब करता है तो वो आपके ब्लॉग से न जुड़कर किसी दूसरे के साइट से जुड़ जाता है। ये आपको पता भी नहीं चलता है। पर जब आप अपने ब्लॉग में http की जगह https लगा देते हैं तो आपके ब्लॉग में सिक्योरिटी बढ़
जाती है जिससे हैकर आपके ब्लॉग के विजिटर को ट्रैक नहीं कर पाते हैं। और विजिटर की जानकारी नहीं पाते हैं। https लगाने पर हैकर को विज़िटर की जानकारी निकालना मुश्किल हो जाता है।

# अगर कोई हैकर हमारे ब्लॉग पर डाटा बदलने की कोशिस करता है तो हमे यह पता चल जाता है कि हमारे ब्लॉग से छेड़खानी हुई है।

# http के स्थान पर https लगाने से हमे यह पता चल जाता है कि हमारी साइट हमारे विज़िटर के पास सही खुल रही है या नहीं। वायरस के कारण हमारे ब्लॉग का पेज खोलने पर कोई दूसरी साइट खुल जाती है। जो की हैकर की एक सोची समझी चाल होती है। Https लगाने पर इन सब से बचा जा सकता है। अब आप समझ गए होगें की https क्या होता है और इसको लगाने से क्या फायदा है हमारे ब्लॉग में। तो आइये जानते हैं कि ब्लॉग में Http के स्थान पर https कैसे लगाते हैं ब्लॉग में। आप नीचे दिए गए स्टेप को देखिये-


ब्लॉग में कैसे लगाये https सिक्योरिटी-


ब्लॉग में http के स्थान पर https लगाना बहुत ही आसान है-

1ST STEP-

सबसे पहले आप ब्लॉगर पर जाकर अपने अकाउंट को खोलिये। फिर ब्लॉगर के डेशबोर्ड में जाये वहां पर सेटिंग (SETTING) का ऑप्शन होगा उसे खोलिये
 

2ND STEP-

SETTING में बेसिक (BASIC) वाले ऑप्शन पर क्लिक करिये। आपको राईट साइड में Https redirect का ऑप्शन दिखेगा उसके सामने NO के बटन पर क्लिक करके YES का ऑप्शन चुनिए। आपके ब्लॉग में https सिक्योरिटी लग जाएगी। आप ये सब प्रोसेस नीचे इमेज में भी देख सकते हैं।


Blogger DASHBOARD >> SETTING >> BASIC >> HTTPS REDIRECT >> YES

अब आप अपने ब्लॉग के लिंक पर देखेगें तो कुछ ऐसा दिखेगा लॉक बनाकर। जिससे पता चल जायेगा की आपके ब्लॉग की https सेक्युरिटी ऑन है।


आखिरी में मैं आपसे यही कहना चाहूगां की अगर आप अपने ब्लॉग में http के स्थान पर Https लगाते हैं तो इसमें आपका फायदा ही फायदा है नुकशान कुछ नहीं।




आप इन्हें भी देख सकते हैं----

आज आपने देखा की ब्लॉग में http के स्थान पर https सिक्योरिटी कैसे लगाते हैं। उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।