आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Rukhe sukhe hoton ko kaise mulaym banaye

Hotho se rukh apan kaise hataye. Hotho se jurriyo ko kaise hataye. Hoto ko mulaym kaise banaye. Kate fate hoth se chutkara kaise paye



होठो की झुर्रियों को कैसे हटाएँ-


रूखे सूखे फटे होठ होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे मौसम का बदलाव, थकान, तनाव, या बढ़ती उम्र के साथ भी होठों में रूखापन आ जाता है। अक्सर लोग पहले अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए कुछ न कुछ करते थे लेकिन समय के साथ साथ होठों के रूखापन को दूर करने के लिए कुछ न कुछ करते हैं। रूखे सूखे होठ आपके चेहरे की सुंदरता पर अच्छे नहीं लगते हैं। सुंदर मुलायम होठ चेहरे की सुंदरता को बढ़ाते हैं। आज के पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बतायेगें जिसे आप घर पर ही आजमाकर होठों के रूखापन से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइये देखतें हैं हमारी यह पोस्ट-

1. बिटामिन E का तेल और बादाम का तेल-

होठों के रूखापन से छुटकारा पाने में बिटामिन E का तेल बहुत ही फायदेमंद है। बिटामिन E में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट का होठों के रूखापन को दूर करने में सहायक होता है। इसके लिए आप बिटामिन E का तेल और बादाम का तेल एक में मिलाकर होठों पर लगाएं इससे होठों की जुर्रियां गायब हो जायेगीं और होठ मुलायम और चमकदार बनेगें।

2. पपीता-

बाजार में आसानी से मिलने वाला पपीता होठों के जुर्रियों को दूर करने में बहुत ही मददगार साबित होता है। 



सबसे पहले पपीते को किसी एक बाउल में मैश करिये और उसमें थोड़ा शहद मिलाकर बने हुए पेस्ट को होठों पर अच्छे से लगाएं। पेस्ट लगाने से 20 से 30 मिनट बाद चेहरे को पानी से धोएं। कुछ ही दिन में आपके होंठों से जुर्रियां गायब हो जायेगी। तथा होठ मुलायम और चमकदार बनेगें।


3. एलोवेरा-

एलोवेरा होठों की सुंदरता बढ़ाने के लिए प्रकृति के किसी वरदान से कम नहीं है। एलोवेरा जेल को होठों पर लगाकर कुछ देर मसाज करें और रिजल्ट देखें। यह चेहरे के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसको चेहरे पर लगाने से रूखापन दूर होता है चेहरा चमकदार बनाता है।


4. दालचीनी-

अगर आपके होंठ फटे या उनमे रूखापन ही सबका इलाज है दालचीनी। दालचीनी से होठों का बेहतर इलाज किया जा सकता है। यह  रूखापन और जुर्रियों को मानो गायब कर के होठों को मुलायम और चमकदार बनाती है। इसके लिए आप दालचीनी पाउडर को नारियल के तेल में मिलाकर होठों पर अच्छे से लगाएं। लगाने से 20 से 25 मिनट बाद चेहरे को अच्छे तरीके से पानी से धोएं कुछ ही दिनों में आप देखेगें की होठों की जुर्रियां गायब हो गयी है।




आप इन्हें भी देख सकते हैं-


उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।