आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Pr day page preview kaise dekhe blog me

Page preview kaise dekhte hai blog me. Page views kya hota hai. Blog Post ko kitne logo ne dekha kaise Pata lagaye. Page view kaise dekhte Hai blog me. Country wise page view kaise dekhte hai blog me.



ब्लॉगिंग की दुनिया में आने पर हमें रोज एक नई बाते सिखने को मिलती है। कुछ तो हम ब्लॉग को चलाते चलाते सिख लेते हैं और कुछ हमे इन्टरनेट पर सिखने को मिलता है। आज के इस पोस्ट में हम ये जानेगें की पेज प्रीव्यू होता क्या है और इससे फायदा क्या है।


जहाँ तक पैसे कमाने की बात है वो आपके ब्लॉग पर आये विज़िटर पर निर्भर करता है कि उन्होंने ऐड पर क्लिक किया या नहीं। इसके लिए हमारे ब्लॉग पर अधिक से अधिक पेज प्रीव्यू होना चाहिए जिसके बारे में हम इस पोस्ट में बात करेगें।

PAGE PREVIEW क्या होता है-

ब्लॉग को बनाने के बाद जब हम नया पोस्ट लिखते हैं और शेयर करते हैं तो हम ये देखना चाहते हैं कि हमारे ब्लॉग को कितने लोगों ने देखा या कितने पेज प्रीव्यू हुए ब्लॉग में जिसे हम पेज प्रीव्यू के द्वारा देख सकते हैं। यह हमारे ब्लॉग इम्पोर्टेन्ट फीचर में से से एक है जो की ब्लॉगर पर पहले से ही मौजूद है।

इसके द्वारा हम अपने ब्लॉग पर पूरे समय का प्रीव्यू एक महीने का प्रीव्यू और एक हप्ते और एक दिन का प्रीव्यू देख सकते हैं। साथ में इसमें और कुछ जानकारी भी पा सकते हैं जो की हम इस पोस्ट में जानेगें तो देखिये की ब्लॉग में पेज प्रीव्यू कैसे देखें-


1ST STEP-

सबसे पहले आप ब्लॉगर पर जाकर अपने अकाउंट में लॉगिन कीजिये और ब्लॉगर डैशबोर्ड पर आ जाइये वहाँ आपको STATUS पर क्लिक करना है जब स्टेटस खुल जाए तो overview पर क्लिक कीजिये। अब आपको कुछ ऐसा दिखाई देगा-


इसमें कई सारे ऑप्शन होते हैं-
Page Views Today- इसमें आपको उसी दिन का page views दिखाई देगा जिस दिन आप इसे देख रहे हैं।


Page views yesterday- इसमें आपको एक दिन पहले का पेज views दिखता है।

Page views last month- इसमें आपके ब्लॉग में पिछले एक महीने में जितने page views हुए हैं वो दिखाई देगा।

Page views all time history- इसमें आपके ब्लॉग में पूरे समय में हुए page views दिखाई देगा।


2ND STEP-

अब आप POSTS के ऑप्शन पर क्लिक कीजिये POSTS पर क्लिक करने पर कुछ ऐसा दिखाई देगा-



इसमें हमे यह पता चलता है कि विजिटर ने किस टाइप की पोस्ट को सबसे ज्यादा देखते हैं। किस पोस्ट को बहुत कम विज़िटर देखते हैं। यह बहुत ही अच्छा फीचर है ब्लॉगर का इसकी मदद से जब हम ये जान लेते हैं कि विज़िटर हमारे किस पोस्ट को ज्यादा देख रहा है तो हम उसी टाइप का पोस्ट लिखना सुरु कर देते हैं।


3RD STEP-

अब आप Traffic Sources वाले ऑप्शन पर क्लिक कीजिये जो खुलने पर कुछ ऐसा दिखाई देता है-



इसके द्वारा हमे यह पता चलता है कि हमारे ब्लॉग पर जो विज़िटर आते हैं वो किस माध्य्म से आ रहे हैं। यानी हमारे ब्लॉग को डायरेक्ट सर्च करके आते हैं। या गूगल में सर्च करके आते हैं


या हमारे ब्लॉग की लिंक किसी दूसरे साइट ने लगा रखी है और वे दूसरे ब्लॉग से हमारे ब्लॉग की लिंक क्लिक करके आते हैं या सोशल नेटवर्किंग साइट के द्वारा हमारे ब्लॉग पर आते हैं जिसपर लिंक हमने शेयर की थी। इसमें ट्रैफिक के माध्य्म को दिखाता है कि कितने विज़िटर किस माध्य्म से आये।

4RT STEP-

सबसे लास्ट में AUDIENCE के ऑप्शन पर क्लिक कीजिये जो खुलने पर कुछ ऐसा दिखाई देता है-


इसमें कुछ ऑप्शन हैं जो इस प्रकार से है-

Page Views By Countries-

इसमें हमे यह पता चलता है कि हमारे ब्लॉग पर किस देश के विजिटर सबसे ज्यादा आते हैं हमारे पोस्ट या ब्लॉग को किन किन देशों में देखा जाता है।

Page Views By Browsers-

इस ऑप्शन में हमे या पता चलता हमारे ब्लॉग को किस ब्राउज़र में कितनी बार देखा गया है। जैसे ओपेरा मिनी ब्राउज़र , UC ब्राउज़र , FAIRFAX BROWSER , SAFARI ब्राउज़र आदि।


Page Views By Operating System- 

इसमें हमे यह पता चलता है कि हमारे ब्लॉग को किस ऑपरेटिंग सिस्टम में कितनी बार देखा गया है। जैसे- एंड्रॉयड , विंडोज , लिनक्स आदि में।


आप इन्हें भी देख सकते हैं-

आज आपने देखा की ब्लॉगर ब्लॉग में Page Views कैसे देखते हैं और ब्लॉग स्टेटस के बारे में आपने देखा उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।